25 पैसे का ये गैंडे वाला सिक्का 25 paise ka sikka kaise beche

    25 पैसे का सिक्का गैंडे वाला आपको बना सकता है मालामाल आप को पता ही होगा यह सिक्का बहुत पहले चलता था अब तो 25 पैसा बंद हो चुका है आपको पता है यह कब बंद हुआ था अगर आपके पास है 25 पैसे का ये ‘गैंडे’ वाला सिक्का तो आप बन सकते हैं लखपति। केवल 25 पैसे का ये ‘गैंडे’ वाले सिक्का की कीमत दो लाख से करोड़ों रुपये तक हो सकती है

    25 paise coin value

    आश्चर्य चकित मत होइए यह सही है। देश के आन्ध्रप्रदेश राज्य में सिक्के की दुकान लगाने वाले व्यापारी के पास इसी तरह कुछ सिक्के संग्रहित किये हैं जिनमें से 1 रुपए, 50पैसे और 25 पैसे का ‘गैंडे’ वाला ये सिक्का उन्होंने तीन लाख रूपये में बेचा है। यदि आपके पास भी तरह के सिक्के हैं तो उन्हें आप भी ऑनलाइन शॉप पर बेच सकते हैं।

    25 पैसे का ये गैंडे वाला सिक्का कैसे बेचे ?

    वेबसाइट पर जाकर New Add पर क्लिक करके सिक्के की फोटो अपलोड करके उसकी कीमत तय कर दीजिये। सहमति बनने के बाद खरीददार आपसे स्वयं संपर्क करेगा

    25 paise ka sikka kaise beche

    पाई, अधेला और दुअन्नी, एक पैसा, दो पैसे, पांच पैसे, दस पैसे और 20 पैसे के बाद अब चवन्नी भी आज से इतिहास में समा गई। चवन्नी धातु का एक सिक्का मात्र नहीं थी बल्कि हमारे इतिहास का एक ऐसा गवाह भी थी जिसने वक्त के न जाने कितने उतार चढ़ाव देखे।

    सन् 1919, 1920 और 1921 में जार्ज पंचम के समय खास चवन्नी बनाई गई थी. इसका स्वरूप पारंपरिक गोल न रखते हुए अष्ट भुजाकार रखा गया था। यह चवन्नी निकल धातु से तैयार हुई थी लेकिन यह खास आकार लोगों को लुभा नहीं पाया।

    25 paise ka sikka kaise beche


    इतिहासकारों की मानें तो यह पहली ऐसी चवन्नी थी जिसका आकार गोल नहीं था। इतिहासकार बताते हैं कि मशीन से बनी चवन्नी पहली बार 1835 में चलन में आई उसे ईस्ट इंडिया कंपनी के विलियम चतुर्थ के नाम पर जारी किया गया था। तब यह चांदी की हुआ करती थी।