बिजली की खोज किसने किया था BIJLI KI KHOJ KISNE KIYA THA

भारत में बिजली का आविष्कार किसने किया भारत में बिजली का आविष्कार कब हुआ बिजली का आविष्कार किसने किया और कब किया बिजली का आविष्कार किस देश में हुआ था

BIJLI KI KHOJ KISNE KIYA THA - आज हम बात करने वाले है बिजली के अद्भुत तथ्य के बारे मे इससे पहले हमने आपको बताया था बिजली की खोज किसने की अगर आपने नहीं पढ़ी तो यहा क्लिक से पढे

बिजली का हमारे जीवन मे क्या महत्व है आप भली भाति जानते होंगे पर क्या आपको बिजली से जुड़ी रोचक और अद्भुत तथ्यो के बारे मे पता है अगर नहीं तो चलिये जानते है बिजली की खोज कब कैसे किसने किया

बिजली की खोज किसने किया था BIJLI KI KHOJ KISNE KIYA THA

थॉमस एडिसन ने 2 हजार से अधिक न्यू उत्पादो का आविष्कार किया जो हमारे घरो मे बिजली का उपयोग करने के लिए हमारे लिए आवश्यक है | जैसे स्विच, फ्यूज़ और मीटर आदि

आपको शायद पता ना हो लेकिन दुनिया मे 83% वायु प्रदूषण बिजली के उत्पादन और प्रयोग से होता है |
बिजली को उत्पन्न हवा पानी और जानवर की खाद से भी बनाई जाती है

बिजली की खोज किसने किया था

बिजली की खोज किसने किया था BIJLI KI KHOJ KISNE KIYA THA -  बिजली (विद्युत शक्ति) की खोज कई वैज्ञानिकों और अनुसंधानकर्ताओं द्वारा की गई थी, लेकिन मुख्य रूप से इसका प्रमुख योगदान बहुत से वैज्ञानिकों ने मिलकर किया था।

माइकल फारेडे (Michael Faraday):

ब्रिटिश वैज्ञानिक माइकल फारेडे ने 1831 में इंडक्शन के माध्यम से विद्युत धारा की खोज की थी। उन्होंने विद्युत और मैग्नेटिज्म के बीच संबंधों का पता लगाया और इससे विद्युत शक्ति की उत्पत्ति का मार्ग प्रकट किया।

आलेक्जेंडर वोल्टा (Alessandro Volta):

इटाली के वैज्ञानिक आलेक्जेंडर वोल्टा ने वोल्टा सेल नामक विद्युत बैटरी का आविष्कार किया, जिससे विद्युत शक्ति को संचित किया जा सकता था। वोल्टा सेल ने विद्युत शक्ति के उत्पादन और संग्रहण को संभावित बनाया।

थॉमस एडिसन (Thomas Edison):

अमेरिकी महाविद्यालयकर्ता और आविष्कारक थॉमस एडिसन ने प्रॉजेक्टर, ग्लोब बल्ब, और विद्युत जेनरेटर जैसे उपकरणों के विकास में महत्वपूर्ण योगदान किया। उन्होंने बिजली के उत्पादन और उपयोग के क्षेत्र में बहुत सारे आविष्कार किए।

इन वैज्ञानिकों और अन्यों ने मिलकर बिजली की खोज और उसके उपयोग के कई महत्वपूर्ण आविष्कार किए और इसे संजीवनी शक्ति के रूप में मान्य किया।

BIJLI KI KHOJ KISNE KIYA THA

बिजली की खोज किसने किया था BIJLI KI KHOJ KISNE KIYA THA -

विद्युत (Electricity) की खोज कई वैज्ञानिकों और महान व्यक्तियों द्वारा विभिन्न प्रमाणों में की गई है, और इसका निर्दिष्ट एक खोजकर्ता नहीं होता। यह खोज विभिन्न कालों में विभिन्न प्रयोगों और अध्ययनों के तहत हुई थी। कुछ महत्वपूर्ण योगदानकर्ताओं में से कुछ निम्नलिखित हैं:

बेंजामिन फ्रैंकलिन (Benjamin Franklin):

फ्रैंकलिन अपने प्रसिद्ध प्रयोग "फ्रैंकलिन का तरंग" के माध्यम से विद्युत की प्रकृति की खोज करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने 1752 में एक पर्णपत्ती को बादलों के साथ उच्च स्थान पर उठाया और विद्युतीय चुम्बकता को प्रमाणित किया।

लुइज गैल्वानी (Luigi Galvani):

गैलवानी ने 18वीं सदी में गैलवैनिक सेल का आविष्कार किया, जिसके माध्यम से विद्युत आवेग प्राप्त किया जा सकता था। इससे विद्युत की प्रकृति की अधिक समझ मिली।

आलेसांद्रो वोल्टा (Alessandro Volta):

वोल्टा ने वोल्टेज का मापन करने के लिए वोल्टमीटर का आविष्कार किया और वोल्टा सेल का आविष्कार किया, जो विद्युतीय आवेग को उत्पन्न करने के लिए उपयोग किया जा सकता था।

माइकल फैरडे (Michael Faraday):

फैरडे ने 19वीं सदी में बिजली के गुणधर्मों की खोज की और उनके द्वारा फ़ारेडे के नियम को विकसित किया, जिसमें विद्युत आवेग के साथ वोल्टेज के बीच संबंध को व्यक्त किया गया।

इन वैज्ञानिकों ने विद्युत की प्रकृति और विद्युतीय आवेग के सिद्धांतों के अध्ययन के माध्यम से विद्युतीय विज्ञान की नींव रखी और विद्युतीय तकनीक के विकास की दिशा में महत्वपूर्ण योगदान किया।

बिजली के रोचक तथ्य

बिजली 30 हजार KM/S की गति से गतिमान होती है जो किसी भी चीज की गति से बहुत ज्यादा है
इसे आप ऐसे समझ सकते है - अगर आप अपने घर से एक तार द्वारा चाँद पर बल्ब लगा दे या दुनिया के आठ चक्कर लगा दे तो भी बल्ब के स्विच ऑन करते ही रोशनी देने लगेगा

2007 मे हवा ने दुनिया मे बिजली की 1.3 % का उत्पादन किया था आइसलैंड पहला और एकलौता देश है जहा बिजली के Renewal Source पर निर्भर रहती है एक Desktop कम्प्युटर 80 वाट पर आइडियल माना जाता है जबकि ओसत लैपटॉप 20 वाट पर आइडियल माना जाता है
  • स्थिर बिजली एक एक चिंगारी 3 हजार वॉल्ट मापी गई है |
  • इलेक्ट्रिक ईल आत्मरक्षा और शिकार के लिए लगभग
  • 5 सौ वोल्ट की मजबूत बिजली के झटके का उत्पादन कर सकती है | 
  • बिजली प्रयोग करने वाला पहला पल Brooklyn Bridge था जो न्यूयार्क मे स्थित है |
  • एक प्रकाश बल्ब मे ऊर्जा का केवल 10% प्रकाश बनाने के लिए प्रयोग किया जाता है
  • बाकी 90% ऊर्जा गर्मी पैदा करती है |
  • CFL बल्ब 80% कम ऊर्जा लेती है और 12 गुना ज्यादा चलती है
  • गूगल दुनिया की ऊर्जा का लगभग 0.013 % ऊर्जा प्रयोग करता है
  • और ऊर्जा इतनी है जिससे 2 हजार घरो मे बिजली आ सकती है
आपने कभी सोचा है ? बिजली पर बैठे पक्षियों को बिजली का झटका क्यू नहीं लगता

ऐसा इसलिए है क्योकि एक पछी सिर्फ एक बिजली लाइन पर बैठता है जिसके कारण वह SAFE होता है लेकिन अगर पछि ने अपने पैर या पंख से दूसरी लाइन को छु लिया तो पछी के शरीर के माध्यम से धारा प्रवाह करने लगती है इसका कारण बिजली का सर्किट बनना है जिससे पछी को बिजली का झटका लगता है

READ MORE