टूटे दिल का इलाज कैसे करे

    दिल टूटने का दर्द प्यार करने वाला ही जाने लेकिन सुना दिल टूटने पर कमबख्त दर्द बहुत होता है kya kare. और इस दर्द से निजात पाने के लिए टूटे दिल का इलाज करना जरूरी है कैसे करे इलाज तो लोग इसके लिए कई तरीके अपनाते है

    शरीर का सबसे कोमल अंग दिल है, जिसके टूटने की आवाज नहीं आती लेकिन जब यह टूटता है तो इंसान की जिंदगी को पूरी तरह बिखेर देता है. दिल का मामला बड़ा ही अजीब है. इसे समझना हर किसी के बस की बात नहीं है, इसे सिर्फ दिल लगाने वाला समझ सकता है |
    टूटा दिल शायरी दिल टूटा है तो अपनी ही गलती से उसने कब कहा था कि तू मोहब्बत कर
    लेकिन कई बार ना चाहते हुए भी दिल टूट जाता है और वह लम्हा होता है प्यार में असफल होने का. जब किसी को उसका प्यार नहीं मिलता है तो उसका दिल टूट जाता है और वह पागल सा हो जाता है. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स दे रहे है जिससे आप अपने टूटे दिल का इलाज कर सकते है और नए सिरे से अपनी जिंदगी जी सकते है |


    dil tutne ka ilaj

    यह बात सही है की टूटे रिश्तों से उबरना आसान बात नहीं है, लेकिन जिंदगी सिर्फ एक इंसान के भरोसे नहीं जी जाती. हाँ यह सही है की लंबे समय तक अपने साथी के साथ रहने से आपकी जीवनशैली में बदलाव आ जाते है और उनसे दूर होने पर खुद को बदलना बहुत मुश्किल होता है, लेकिन सच को Accept करना जरुरी है

    टूटे दिल का इलाज कैसे  करे

    • दोस्तों से मिले जब आपका दिल टूट जाता है तो सबसे पहले अपने दोस्तों से मिले और उनके साथ वक्त गुजारे. आपके दोस्त ही आपके सुख-दुःख के साथी होते है जिनसे आप हर चीज Share करते है और वही आपको इस दर्द से बाहर निकलने में मदद कर सकते है. हो सके तो कहीं बाहर जाने का प्लान बनायें. 
    • कहते है रोने से दिल का दर्द हल्का होता है. इसलिए जी भरकर रो ले. लेकिन खुद से एक वादा भी करे आज जितना रोना है रोऊंगा और आज के बाद कभी नहीं रोऊंगा और एक वक्त ऐसा भी आता है जब आपके आँख के आंसू ही सुख जाते है और उसकी याद भी आपको रुला नहीं सकेगी
    • परिवार के साथ समय बीतायें दिल टूटने पर अपने परिवार के साथ समय बीतायें. Mobile और Social Life से दूर रहकर कुछ पल Real Life में अपने परिवार के साथ बीतायें. इसे उन्हें भी अच्छा लगेगा और आपका मन भी बहल जाएगा. सच में परिवार से बढ़कर कोई रिश्ता नहीं है. आपका परिवार ही आपको अच्छे से समझ सकता है और यही वह जगह है जहां आपको सबसे ज्यादा सुकून मिलता है
    • Positive Energy रखें दिल टूटने के बाद आपको Negative ख्याल आने लगते है. आप सोचने लगते है की अब मेरा क्या होगा, क्या में उसके बिना जी पाउँगा, में उसके बिना कैसे रहूँगा आदि. लेकिन याद रखें वक्त हर घाव भर देता है और धीरे-धीरे यह दर्द भी खत्म हो जायेगा. हमेशा Positive सोचे और अपने दिमाग से अपने साथी को निकाल दे. मुश्किल है पर नामुमकीन नहीं. 
    • जिम ज्वाइन करें कहते है ब्रेकअप के बाद लड़कियां ज्यादा सुंदर और लड़के Body-Builder बन जाते है. इसलिए ब्रेकअप के बाद जिम जाए और शरीर का ध्यान रखें. ध्यान लगाएं और शांत रहे. 
    • यादों को मिटा दे दिल के दर्द को खत्म करने का सबसे अच्छा तरीका है आप उनकी यादों को मिटा दे. उनके Photos, Gifts, Cards सबको जला दे. Mobile से भी उसकी Photos को Delete कर दे. जब यादे नहीं रहेगी तो आपको खुद के बारे में सोचने का वक्त मिलेगा. वो कहते है ना “ना रहेगा बांस और ना बजेगी बांसुरी”.
    • डायरी लिखें अपने सारे खुशनुमा पल और यादें एक डायरी में लिख दे और उसे एक नदी में बहा दे या जला दे. जब आप अपनी यादों को नष्ट होते देखेंगे तो आपको अच्छा लगेगा. हाँ आपको गुस्सा जरुर आएगा लेकिन समय रहते आप सम्भल जायेंगे. 
    • Social Sites से दूर बनायें कुछ वक्त के लिए Social Sites जैसे Facebook, Instagram, Twitter आदि से दुरी बना दे. कुछ समय Real Life में जीएं और खुद को समय दे. Positive Energy वाली Websites और Video देखें. खुद को Motivate करें की आप इस दर्द से बाहर निकल सकते है. 9. पालतू जानवर के साथ वक्त बिताएं अगर आपने कोई पालतू जानवर पाल रखा है जैसे कुता, बिल्ली आदि तो उसके साथ समय बिताएं. जानवरों का प्यार निस्वार्थ होता है और यह आपके तनाव को भी कम करता है. 
    • नशा ना करें दिल टूटने पर ज्यादातर लोग नशे का शिकार हो जाते है. वे सोचते है की सिगरेट का कश या शराब का घूंट उन्हें सुकून देगा, लेकिन वे गलत है. यह सिर्फ और सिर्फ आपके शरीर और Life को बर्बाद करते है, इसलिए नशे से दूर रहें. 
    • खुद के बारे में सोचे प्यार में होने पर आपने अपने साथी और दूसरों के बारे में खूब सोचा, अब आप सिर्फ और सिर्फ अपने बारे में सोचें. अच्छी नींद ले, अच्छा खाएं-पीयें, अपने साथ वक्त गुजारें, हंसी-मजाक की फिल्मे देखें, टहलने जाएँ और खुद को Busy रखें. 
    • सायक्लोजिस्ट की मदद ले आपको लगता है की अब आपके लिए खुद को संभालना मुश्किल हो रहा है और आप सब चीजें Try कर चुके है फिर भी पुरानी यादों से बाहर नहीं आ पा रहे है तो आप सायक्लोजिस्ट की मदद ले
    • Music सुने Music बहुत से रोगों की कारगार दवा है. दिल टूटने पर आप Music सुने, लेकिन उदासी वाले गाने नहीं. आप DJ Songs सुन सकते है. अच्छा Music आपको दर्द से बाहर निकलने में मदद करेगा. 
    • पुराना शौक जिंदा करें आपका कोई ऐसा शौक जिसे आप रिश्ते में होते हुए भूल गए थे या काफी वक्त से याद नहीं हो उस शौक को फिर से जिंदा कीजिये और मुस्कान के साथ आगे बढ़े. वह शौक घुड़सवारी, Swimming कुछ भी हो सकता है. एक बात हमेशा याद रखें “जान है तभी तो जहान है”. 
    • कभी भी कोई गलत कदम ना उठायें जिससे आपके परिवार को पछतावा हो. जिंदा रहे तो जिंदगी दूसरा मौका भी देगी. 
    • इसलिए ख़ुशी-ख़ुशी आगे बढ़े और अपनी जिंदगी को अच्छे से जीएं. भगवान ने आपके लिए कुछ अच्छा सोच रखा होगा या जो होता है अच्छे के लिए होता है.