फ्लर्ट करने के तरीके

    साधारण शब्दों में, फ्लर्टिंग का मतलब है, किसी को ये दिखाना की आप उसकी तरफ आकर्षित हैं | अगर आप किसी के साथ फ्लर्ट करने के लिए तैयार हैं, तो इसका मतलब है की आप उसे काफी ज्यादा पसंद करते हैं और आपका आकर्षण उनके लिए काफी तीव्र है ! फ्लर्टिंग की शुरुआत करने में पहले पहल चिंता होती है, पर घबराएं नहीं- जिसको आप “सच” में पसंद करते हैं उसके सामने नर्वस होना आम बात है लेकिन आत्मविश्वास से किसी के साथ फ्लर्ट करने के कई तरीके हैं चाहे आप टेक्स्ट, ऑनलाइन या व्यक्तिगत तौर पर फ्लर्ट कर रहे हैं आपको अपनी भावनाएं व्यक्त करने, और दूसरे व्यक्ति को उनके बारे में शक में रहने के बीच एक तालमेल बैठाना होगा अगर आप ये जानना चाहते हैं की फ्लर्ट कैसे करें या फिर आपको किसी को जानने में मदद चाहिए, तो ये आर्टिकल आपको इस जुड़ी हुई राय देगा

    एक लड़की से नए नए अंदाज मे बात करने से लड़के लड़की का दिल छु ले लेती है और इस चुने की कला को फ़्लर्ट का नाम दिया जाता है जैसे-जैसे Technology और Social Networking Sites का वर्चस्व बढ़ा है वैसे-वैसे प्यार की परिभाषा भी बदल गई है. आजकल लोग Real Life में अपना प्यार ना खोजकर Online अपना प्यार खोजते है. घर बैठे, Chatting करते हुए ना जाने कितने ही रिश्ते नया मोड़ ले लेते है और कितने ही खत्म हो जाते है. आज Facebook, Instagram जैसी Social Sites ने तो लोगों को अपना दीवना बना रखा है. ना जान ना पहचान, फिर भी नए-नए लोगों की तलाश इन Sites पर जारी रहती है. लड़के, लड़कियों को और लड़कियां, लड़कों को Online खोजती है

    flirt meaning in hindi

    ऐसे में सबसे बड़ी दिक्कत आती है की उनसे बातें कैसे करें, कैसे उन्हें अपने दिल के करीब लाये. एक अनजान इंसान से बात करना कितना मुश्किल होता है यह आप अच्छे से जानते है. आपकी इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए हम आपके लिए ऐसे ही कुछ Online फ़्लर्ट करने के टिप्स लाये है जो आपको उनके दिल के करीब ले आयेंगे

    फ्लर्ट करने के तरीके ?

    • दिलचस्पी दिखाएँ आप जब लड़की से बात करें तो उसे लगना चाहिए की आप उसमे दिलचस्पी रखते है और आपको उनसे बात करना पसंद है. ऐसा करने से लड़की भी आपसे बात करने में दिलचस्पी दिखाएगी. 
    • बेवजह के सवाल ना पूछें लड़की से बेवजह के सवाल ना पूछे जैसे उसके कपड़ो का रंग क्या है, कैसे कपड़े पहनती हो. उससे इस तरह से बात करें जैसे कोई लड़की आपके सामने होने पर आप बात करते है. लड़की की इज्जत और गरीमा का पूरा ध्यान रखें. 
    • मजाक करें लड़की से थोड़ा मजाक करें. उसे जोक सुनाये और हंसी मजाक की बात करें, लेकिन याद रखें मजाक अपनी सीमा से पार ना करें. वो आपके लिए अब भी अनजान है और ऐसे में आपको यह पता नहीं है की उसे कैसे मजाक पसंद है, इसलिए सोच समझकर अच्छे से मजाक करे. 
    • चीप भाषा का प्रयोग ना करें लड़की से बात करते समय छिछोरापन्ती ना दिखाएँ. उससे Sexy या उत्तेजक भाषा में बात ना करें. याद रखें हर चीज की एक मर्यादा होती है जिसका पालन करें वरना Block का बटन हर जगह है. 
    • तारीफ करें लड़कियों को तारीफ बहुत पसंद होती है, इसलिए उनकी तारीफ करें. पर याद रहे जरूरत से ज्यादा नहीं, क्योंकि अति हर चीज की खराब होती है. उसकी तारीफ ऐसे करें की उसे लगना चाहिए की आप वास्तव में दिल से उनकी तारीफ कर रहे है ना की मस्का लगा रहे है. 
    • सवाल पूछें उनसे सवाल पूछें और अपने बारे में बात करें. उनसे पूछ सकते है की आपकी Hobby क्या है, Color, Food, पसंदीदा सेलेब्रिटी आदि के बारे में पूछ सकते है. लेकिन ऐसे सवाल ना पूछे जिसका वो जवाब भी ना दे पायें. 
    • Copy-Paste का नियम ना रखें एक लड़के होने के नाते आपका फर्ज है की आप हर लड़की से बात करें, क्या पता कौनसी दिल के करीब आ जाये. लेकिन किसी एक को भेजा गया Message दुसरे को ना भेजे. कुछ ऐसा करें की सामने वाले को आपके लिए अलग महसूस हो, जो उसे किसी और के लिए ना हुआ हो.
    • इज्जत दे कहते है ना की इज्जत देंगे तो इज्जत मिलेगी. अनजान लड़की से बात कर रहे है तो “तुम या आप” का प्रयोग करें. उन्हें लगना चाहिए की आप उन्हें इज्जत दे रहे हो नहीं तो आपको Block होने से भगवान भी नहीं बचा पायेगा 
    • तारीफ करें लड़कियों की तरह लड़को को भी तारीफ सुनना पसंद होता है, ज्यादा नहीं तो थोड़ी बहुत तो जरुर पसंद है. इसलिए आप भी उसकी तारीफ करे पर ज्यादा नहीं वरना मामला बिगड़ सकता है, क्योंकि लड़को को तारीफ और मस्के में अंतर अच्छे से पसंद होता है. 
    • जैसी है वैसी ही रहे आप Real Life में जैसी है वैसे ही Online भी रहें. लड़के से बात करते समय उसे ऐसा लगना चाहिए की आप Show Off नहीं कर रही है और असल में भी आप ऐसी ही है. इससे उस पर आपका अच्छा इम्प्रेशन पड़ेगा. 
    • सीमायें तय करें लड़के की हर मांग ना माने. कुछ ऐसा ना करें जिससे बाद में आपको शर्मिंदगी उठानी पड़े. ऐसा कुछ भी ना करें जो आप नहीं चाहती है, अपनी सीमायें तय करें.
    • Interest वाला Subject चुने लड़कियों की तरह लड़को को ज्यादा बोलना नहीं आता है, इसलिए ऐसा विषय चुने जिसमे दोनों का Interest बना रहे. 
    • अपनी तारीफ के लिए उत्सुक ना रहे हमेशा अपनी तारीफ के लिए उत्सुक ना रहे. जरुरी नहीं की हर बार लड़का आपकी तारीफ करेगा, जब उसे लगेगा वो खुद कर देगा. इसलिए इस बारे में ज्यादा ना सोचे और फिर भी लगे और एक बार आईना देख लेना. अगर आप बात करते हुए मिलने का प्लान बनाते है तो इस दौरान भी अच्छा व्यवहार रखें और अपने सीमाओं और मर्यादाओं का ख्याल रखें.
    ⇛ याद रखें जिससे आप आज तक बात कर रहे थे वो Real में कैसा होगा उसके बारे में आपको पता नहीं है इसलिए सोच समझकर निर्णय ले. अगर आप इन Tips को Follow करते है तो आप अच्छे से लड़के और लड़की को अपने दिल के करीब ला सकते है. क्या पता किस्मत कब चमक जाए और जिससे Online प्यार हुआ हो वो आपके घर तक पहुँच जाए. ऐसे बहुत से रिश्ते Online बनते है लेकिन याद रखें किसी भी चीज को आगे बढाने से पहले सोच-समझकर निर्णय ले