गूगल ड्राइव क्या है किस काम आता है google drive kya hai kaise use kare ?

    गूगल ड्राइव का नाम तो आपने सूना होगा लेकिन गूगल ड्राइव क्या है और गूगल ड्राइव कैसे उपयोग करते है इसके बारे में आपको कितना पता है ? गूगल ड्राइव को क्लाउड स्ट्रोग के नाम से भी जाना जाता है. पहले लोग डाटा ऑफलाइन सुरक्षित रखते थे इस कारण स्ट्रोग फुल हो जाता था तो लोग दुसरे विकल्प की तलाश में थे तो ऐसे में गूगल ने गूगल ड्राइव लाया जिसे लोगो ने बहुत पसंद किया क्योकि इससे कंप्यूटर में डाटा सेव करने की समस्या ख़त्म हुइ क्योकि अब लोग गूगल ड्राइव पर ऑनलाइन अपना डाटा सेव कर सकते है जैसे - फोटो, फाइल, विडिओ, इत्यादि

    गूगल ड्राइव क्या है ?

    एक समय की बात है जब हमे अपने जरूरी डाटा यानी विडिओ, फोटो जैसी फाईलों को सीडी, डीवीडी या फ़िर पेनड्राइव मे सेव करके सुरक्षित करते थे लेकिन ऐसा करने पर भी हमारी फाईले पूरी तरह से सुरक्षित नही रहती थी क्योंकि CD, DVD या pendrive मे problem हो जाती थी और फ़िर भी अभी हम लोग इन सब चीजो का use करते है लेकिन गूगल ड्राइव  एक ऐसा online Hard Drive है जिस पर अगर आपने एकबार कोई file upload कर दिया तो वो कभी भी remove नही होगा और आप जब चाहे file को open कर सकेंगे और download भी कर सकते है . 
    what is google drive

    गूगल ड्राइव किस काम आता है ?

    अगर आप अपने जरूरी डाटा या किसी फाइल को सेव रखना चाहते है तो आप अपने file, videos, photos को 
    गूगल ड्राइव पर अपलोड कर दीजिए. गूगल ड्राइव  पर आपको 15 GB तक free space मिलता है मतलब आप google drive पर 15 GB तक की कोई भी file upload करके सेव कर सकते है . यह आपके लिये सबसे अच्छा है क्योंकि आपके permission के बिना आपके डाटा को नही देख सकता है और आप के permission के बिना कोई भी आपके डाटा को डिलीट नही कर सकता और आप जब चाहो अपने डाटा को देख सकते है और डिलीट भी

    google drive account kaise banaye ?

    • गूगल ड्राइव पर file save यानी की upload करने के लिए आपके पास आपका खुद का एक Gmail account होना चाहिये ! 
    • अगर आपके पास gmail account नही है तो पहले उसे बना लिजिए 
    • जब आप अपना gmail account बना ले तो फ़िर google drive use करने के लिए नीचे दिये गये step को follow कीजिए . 
    • सबसे पहले आप drive.google.com पर visit करिए और visit करने के बाद अपने gmail ke mail id and password से google drive account मे login हो जाइये ! 
    • login करने के बाद आपके सामने Google drive का main page खुल जाएगा ! 
    • अब आप ऊपर से "New" पर करे फ़िर "Folder" पर क्लिक कीजिए और एक new Folder बना लिजिए जैसे Computer पर बनाते है
    • अब Folder पर क्लिक करते ही एक popup box खुल जाएगा जिस का नाम होग new folder, आप इस बॉक्स पर folder Name add करे उसके बाद "Create" button पर क्लिक कर दीजिए
    • अब आपने एक folder बना लिया है और यह फोल्डर google drive page पर show होगा 
    • अब आप बने हुए folder पर double click करके देखे folder खुल जाएगा 
    • अब आप कोई भी file google drive पर upload करना चाहते है तो फिरसे "New" पर क्लिक कर दीजिए और फ़िर File Upload पर क्लिक कीजिए . 
    • अब अपने pc/ मोबाइल से file को search करे और उसके बाद open पर click करके file को upload कर दें 
    • अब थोड़ा wait कीजिए क्योंकि file अगर आपकी बड़ी होगी तो time लगता है upload होने मे ! लेकिन आपका इंटरनेट स्पीड बढिया होगा तो जल्दी upload हो जाएगा 
    • आपने अभी जिस Folder मे file को upload किया है उस folder को open कीजिए और देखे अभी जिस file को आपने upload किया है वो दिख रहा होगा .

    गूगल ड्राइव फाइल शेयर करना


    अगर आप अपने google drive की किसी file की share link से download करवाना चाहते है या फ़िर दोस्तो से share करना चाहते है तो यह बिल्कुल आपस कर सकते है !  इसके लिए आपको File के ऊपर Mouse के Right click karna होगा उसके बाद "Share" पर click करना होगा !



    google drive

    ऊपर Share पर click करने के बाद एक बॉक्स खुल जाएगा जिस मे आप "Get Shareable link" क्लिक करे उसके बाद "Copy link" पर क्लिक करे या फ़िर नीचे एक लिंक दिखेगा उस लिंक को कॉपी कर ले और फ़िर अपने दोस्तो के साथ इस लिंक को share कर दें !