एनएफसी क्या है का मतलब फुलफ़ार्म

एनएफसी क्या है का मतलब फुलफ़ार्म एनएफसी का फुलफार्म Near Field Communication होता है Nfc क्या है जाना इसकी सुविधा के बारे में जाने
एनएफसी क्या है का मतलब फुलफ़ार्म ? अगर यह सोच रहे है एनएफसी क्या है का मतलब अर्थ फुलफार्म क्या है तो आपको बता दे एनएफसी का फुलफार्म Near Field Communication होता है. यह दो डिवाइस के बीच शोर्ट रेंज में कम्युनिकेशन कर सकता है. 

एनएफसी ब्लूटूथ और वाईफाई जैसी वायरलेस सर्विस है लेकिन एनएफसी इन सबसे कही ज्यादा बेहतर है एनएफसीएक शोर्ट रेंज वायरलेश टेक्नोलॉजी है जो कम्युनिकेशन प्रोटोकाल और डाटा एक्सचेंज फोर्मेट को Radio Frequency identification standard के आधार पर काम करती है.

एनएफसी का उपयोग हम नज़दीक मे comunication बनाने के लिए कर सकते है जैसे अगर आप किसी भी 2 इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को टच कराकर या फ़िर मैक्सिमम 4 सीमी की दूरी तक डिस्टेंस बनाकर उन दोनो डिवाइस के बीच मे communication establish कर सकते है. 

NFC transmission मे electromagnetic radio field का प्रयोग किया जाता है इसलिये डिवाइस को बहूत नज़दीक रखना पड़ता है और ऐसा करने से communication बहूत ही सुरक्षित हो जाता है.

nfc full form

एनएफसी क्या होता है इन हिंदी

एनएफसी क्या होता है आपने जाने आगे बता रहे NFC के बारे में जानकारी जैसे इसके उपयोग सुविधा फायदे
  • मोबाईल पेमंट एनएफसी की मदद से आप बहूत ही आसानी से मोबाइल से पेमेंट कर सकते है क्योंकि यह Debit or Credit card जैसे ही पेमेंट कर सकता है जैसे की डेबिट से स्वैपिंग मशीन मे स्वाइप करते है ठीक वैसे ही NFC enable mobile मे डेबिट कार्ड की जानकरी सेव करके स्वैपिंग मशीन से टच कराकर पेमेंट कर सकते है इससे आपको डेबिट कार्ड को साथ लेकर चलने की ज़रूरत नही पड़ेगी. Apple ने Apple Pay के द्वारा यह सर्विस Sep-2014 को launch की थी और गूगल ने Android 4.4 मे Android Pay के द्वारा ये सर्विस लांच कर दी थी
  • data ट्रान्सफर करने में NFC की मदद से 2 मोबाइल के बीच बहूत ही आसानी से डाटा ट्रान्सफर कर सकते है ! इसके लिए केवल मोबाइल मे NFC ओन करके 2 दोनो device को केवल touch करवाना होता है ! उसके बाद जो भी data transfer करना है उसे केवल tap करने से वह data दूसरे device मे transfer हो जाएगा.
  • डिवाइस pair करने के लिए NFC की हेल्प से दो device को आप आसानी से pair (सम्बन्ध) कर सकते है ! जैसे की Bluetooth pairing, Music player, Bluetooth speaker,  Wi-Fi networks, Wi-Fi Direct जैसी सर्विस को आसानी से pair कर सकते है !
  • NFC टैग के लिए NFC Tags एक छोटा सा स्टीकर जिसे NFC app द्वारा tag किया गया हो ! NFC Tag मे आप अपने personal data को store कर सकते है ! NFC tags ज्यादातर read only format मे data को store करता है ! जैसे की Debit और Credit card information, PIN or password, networking contacts और इसकी जैसी important informationबकौल securely store करता है ! तो इस तरह आप NFC Tags की मदद से अपने data को securely exchange कर सकते है !
  • NFC बिसनेस कार्ड के लिए NFC business cards वह cards है जिसमे  NFC chip लगी होती है और उस chip मे उसके business के related information, Address, website, Contacts hote hai,NFC poster भी इसी तरह का होता है ! आप जैसे ही अपने device का NFC on करके अपने फोन को उस card या पोस्टर से टच करवाते है तो वह वह iजानकारीआपके मोबाइल मे सेव हो जाएगी.