शेयर मार्केट कैसे सीखे हिंदी में जानकारी

    शेयर नाम से ही पता चलता है यह कई लोगो के बीच का हिस्सा होता है और बड़ी बड़ी कम्पनीया अपने नए बिज़नस की शुरुवात के लिए लोगो से धन अर्जित करना चाहती है इसलिए कम्पनी share का offer देती है. इस तरह से share holder share को खरीद सकते है और मुनाफे कमाने के लिए सौदा करते है. शेयर बाजार में हमेशा न्यू न्यू कम्पनीया आती है इसलिए इस तरह से कई कम्पनिया अधिक मुनाफा कमा लेती है तो एक तरफ कम्पनीयो का दिवाला भी निकल जाता है .

    शेयर बाजार को सही तरह से चलाने का काम SEBI करती है तो अगर कोई भी कम्पनी गवर्नमेंट के खिलाफ या share holder के खिलाफ धोखाधडी करती है तो SEBI उस कम्पनी के खिलाफ आर्थिक दंड और उचित कार्यवाही करने का अधिकार अपने पास रखती है .

    कोई भी कम्पनी शेयर इकठ्ठा कर सकती है लेकिन मनचाहा कैपिटल शेयर नहीं जुटा सकती है क्योकि सभी कम्पनी का इकॉनमी value कैलकुलेट किया जाता है मतलब किस कम्पनी के पास कितना लिक्विड फण्ड है कितनी प्रॉपर्टी है और इसी आधार पर कम्पनी फण्ड इकठ्ठा कर सकती है. किसी भी कम्पनी द्वारा एक बार शेयर्स करने के बाद शेयर बाजार में आ जाता है फिर इन शेयर को लोगो द्वारा शेयर बाजार से ख़रीदा व बेचा जाता है .


    share market

    शेयर मार्केट कैसे सीखे हिंदी?

    अगर आप किसी कम्पनी का शेयर खरीदना चाहते है तो आपके पास demat account और ट्रेडिंग एकाउंट का होना जरुरी है क्योकि जब आपको पेमेंट का लेनदेन करना होगा तो यह सेविंग account आपके काम आते है. ऐसा इलसिए क्योकि यह अकाउंट आपके बैंक से जुड़े होते है. आप ब्रोकरेज के द्वारा डीमैट और ट्रेडिंग खाते खोलवा सकते है जिन्हें हम डिपॉजिटरीज के नाम से भी जानते है .

    शेयर आप दो तरह के आर्डर देकर खरीद सकते है पहला है मार्केट रेट और दुसरा लिमिटेड रेट. मार्केट रेट का मतलब है जो मार्केट में रेट चल रहा है आप उसी रेट पर शेयर खरीद ले और लिमिटेड रेट का मतलब है की आप शेयर का रेट तह कर सकते है मतलब आपको इस सीमा तक शेयर चाहिए अगर उससे ज्यादा का हो तो आप शेयर नहीं चाहते है . अगर आप पहली बार शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट करने जा रहे है तो आप ब्लूचिप, लार्ज कैप और FMCG जैसे शेयर ही ख़रीदे क्योकि ऐसे शेयर में रिस्क कम होता है बाद में जब आपको शेयर की जानकारी अधिक हो जाए तो आप मल्टीबैगर बनने वाले भी शेयर खरीद सकते है

    अब आपको पता है शेयर कैसे ख़रीदे तो आप शेयर खरीद कर लाभ भी कमाना चाहते होंगे इसके लिए आपको शेयर बेचना होता है इसके लिए आपके डीमेट खाते में शेयर का होना जरुरी है तो जब आप शेयर बेचते है और कोई खरीद लेता है तो आपके डीमेट खाते से शेयर हट जाएगा और तीसरे दिन आपके बेचे हुए शेयर का राशि आपके बचत खाते में आ जाएगा. यह राशि ब्रोकरेज कट आपको मिलता है .

    आपको हमने आसान भाषा में शेयर क्या है शेयर कैसे ख़रीदे और शेयर कैसे बेचे इत्यादि के बारे में समझाने की कोशिश की है उम्मीद है आप शेयर मार्केट से पैसा कमाने में आपको मदद मिलेगी