स्त्री के शरीर के गुप्त रहस्य STRI SHARIR KE RAHASYA

स्त्री के शरीर के गुप्त रहस्य महिला शरीर के गुप्त रहस्य महिला शरीर के गुप्त अंगों के नाम STRI SHARIR KE RAHASYA IN HINDI स्त्री के संवेदनशील अंग

STRI SHARIR KE RAHASYA IN HINDI महिला शरीर के गुप्त रहस्य

महिला जिसे स्त्री के नाम से भी जाना जाता है बहुत से लोग स्त्री के शरीर के गुप्त रहस्य की जानकारी चाहते है तो जाने स्त्री के शरीर के गुप्त रहस्य क्या है.

स्त्री के शरीर के गुप्त रहस्य STRI SHARIR KE RAHASYA

स्त्री के शरीर के कुछ पार्ट बड़े होते है तो उन्हें लोग सौभाग्यशाली समझते है महिलाओ के शरीर के अंगो पर उनके पति और परिवार का भविष्य और भाग्य निर्भर करता है इस बारे मे कई पुराणों मे महिलाओ के शरीर के कुछ खास अंगो का बड़ा होना उनके लिए भाग्यशाली बतया गया है

स्त्री के शरीर के गुप्त रहस्य

स्त्री के शरीर के गुप्त रहस्य STRI SHARIR KE RAHASYA : स्त्री के पाँच अंग ऐसे है जो एक स्त्री को भाग्यशाली बनाती है आगे जाने स्त्री के शरीर के गुप्त रहस्य जिनकी वजह से स्त्री को भाग्यशाली कहा जाता है :
  • जांघ - समुन्द्रशात्र के अनुसार, सूडोल मांसल जांघ वाली महिलाए सौभाग्यशाली होती है |
  • बाल - जिन महिलाओ के बाल बड़े होते है वह देवी का रूप होती है | सासत्रों मे भी लंबे बाल वाली महिलाओ को उच्च कोटी की महिला माना गया है |
  • गर्दन - लंबी गर्दन वाली महिलाए मंगलसूचक होती है |
  • वक्ष - प्रचीलकाल की प्तिमाओ मे महिलाओ महिलाओ के वक्ष को सूड़ो और बड़ा होने का मतलब बताया गया है | यह धन- संमृद्धि और सौभाग्य के प्रतीक है |
  • नाभि - सौभाग्यशाली स्त्रियो की नाभि दाई और मुड़ी हुई और गहरी होती है

महिला शरीर के गुप्त अंगों के नाम 

स्त्री के शरीर के गुप्त रहस्य STRI SHARIR KE RAHASYA : स्त्री के शरीर में विभिन्न भाग होते हैं, जिनमें निम्नलिखित होते हैं:

मस्तिष्क (Breasts)
मस्तिष्क स्त्री के छाती के ऊपरी हिस्से में होते हैं और इनका मुख्य कार्य शिशु को दूध पिलाना होता है. मस्तिष्क ग्रंथि (glands) और संवेदक (sensors) से भरपूर होते हैं जो इस क्रिया को संचालित करते हैं.

योनि (Vagina)
योनि स्त्री के गर्भाशय (uterus) के साथ जुड़ा होता है और इसमें संजीवन शुक्राणु के लिए एक रास्ता होता है. योनि भी जनन संबंधित कार्यों के लिए महत्वपूर्ण होता है.

गर्भाशय (Uterus)
गर्भाशय या रहिम स्त्री के गर्भ (fetus) को स्थान देने और उसके विकास को सहायक होता है. गर्भाशय जनन क्रिया के लिए महत्वपूर्ण होता है.

गर्भाशय मुंह (Cervix)
गर्भाशय मुंह गर्भाशय के नीचे स्थित होता है और गर्भाशय को योनि से अलग रखता है. यह गर्भाशय के अन्दरीक्षण को सुरक्षित रखने में मदद करता है.

जननांग (External Genitalia)
स्त्री के बाह्य जननांग शिशु की डिलीवरी के लिए जरूरी होते हैं. इनमें क्लिटोरिस, लबिया मिनोरा, लबिया मेजोरा आदि शामिल होते हैं.

गर्भाशय तंतु (Fallopian Tubes)
ये तंतु गर्भाशय से निकले शुक्राणु को ग्रथित करते हैं और उनके संगम के बाद गर्भाशय में गर्भधारण की प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हैं.

ऒवारीज (Ovaries)
ये गर्भाशय के पास स्थित होते हैं और अंडाणुओं का निर्माण करते हैं. इनके अंदर अंडाणुओं का तैयार होने के बाद, वे फैलोपियन ट्यूब के माध्यम से गर्भाशय में पहुंचते हैं.

ये स्त्री के शरीर के मुख्य भाग हैं जो उनके जनन संबंधित कार्यों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। कृपया ध्यान दें कि यह जानकारी सामान्य है और व्यक्ति के शारीरिक स्वास्थ्य के लिए डॉक्टर की सलाह का पालन करना महत्वपूर्ण है।

READ MORE